पहला कदम फाउंडेशन की राज्य स्तरीय संगोष्ठी में शिक्षकों ने भाषा शिक्षण की समस्याओं व उनके समाधान पर किया मंथन

पहला कदम फाउंडेशन

पहला कदम फाउंडेशन की राज्य स्तरीय संगोष्ठी में शिक्षकों ने भाषा शिक्षण की समस्याओं व उनके समाधान पर किया मंथन

पहला कदम फाउंडेशन द्वारा भाषा शिक्षण चुनौतियां व समाधान विषय पर आज एक दिवसीय राज्य स्तरीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें वक्ताओं द्वारा भाषा शिक्षण में आने वाली विभिन्न समस्याओं जैसे उच्चारण दोष , प्राथमिक, माध्यमिक , वरिष्ठ कक्षा स्तर पर पठन – लेखन अभिव्यक्ति की समस्या , व्याकरणिक जटिलता , शब्द भंडार में कमी आदि समस्याओं व उनके संभावित समाधान पर विस्तार से चर्चा की गई ।
संगोष्ठी की अध्यक्षता पहला कदम फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश वशिष्ठ ने की। उन्होंने सभी शिक्षकों को फाउंडेशन द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य , समाजसेवा, पर्यावरण व जन जागरूकता के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों से परिचित कराया। लेखन पठन व उच्चारण के विभिन्न दोष तथा उनके निराकरण विषय पर प्रवक्ता सुभाष शास्त्री ने ध्वनियों के उच्चारण उनके स्थान व वाचिक अंगों के सही प्रयोग करने के बारे में उदाहरण सहित समझाया।

प्राथमिक स्तर पर भाषा की समझ व विकास विषय पर प्रवक्ता सुनील पुलत्स्य ने अपनी प्रस्तुति दी। सुरेश राणा ने भाषा को कौशलों तक सीमित ना रख कर अभिव्यक्ति व सृजनशीलता के लिए भाषा अध्यापकों का आह्वान किया। उन्होंने माध्यमिक स्तर पर भाषा शिक्षण की विधाओं के परिचय , साहित्य के प्रति सौंदर्य बोध , व्याकरण की जटिलता , कविता शिक्षण आदि के बारे में उदाहरणों के साथ समझाया । विनय मल्होत्रा ने गतिविधियों के प्रयोग गतिविधि आधारित शिक्षण पाठ्य सामग्री को परिवेश से जोड़ने के बारे बताया। प्रवक्ता अशोक वशिष्ठ व देवेंद्र रोहिल्ला ने भाषा के मानकीकरण व एकरूपता की आवश्यकता पर बल दिया । संगोष्ठी में महिला शिक्षकों ने भी अपने विचार साझा किए । राज्य स्तरीय संगोष्ठी में हिसार कैथल सोनीपत पानीपत जींद से शिक्षकों के अतिरिक्त विजेंद्र सिंह, विक्रम सिंह, परमजीत , संतरो , शिखा शर्मा , सीमा,उषा,सविता आदि की भागीदारी रही। कार्यक्रम में मंच संचालन अशोक वशिष्ठ ने किया। संगोष्ठी में निर्णय लिया गया कि आगामी अवकाश के दिनों में तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाए और उसमें विभिन्न मुद्दों पर सार्थक चर्चा हो। पहला कदम फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश वशिष्ठ ने सभी उपस्थित शिक्षकों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0